घर में कितने गणेश जी होने चाहिए और मूर्ति रखने के नियम

घर बनाते समय बहुत से लोगो के मन में ये विचार आता होगा क कितने घर में मंदिर होने चाहिए और कितनी वहा पर भगवान की मुर्तिया या तस्वीरें होनी चाहिए. कुछ लोग घर में 2 मंदिर बना लेते है और कुछ लोग 3 बना लेते है. पहले तो यह बात ध्यान में रखे अगर एक घर में 1 मंदिर है और दूसरे के घर में 3 मंदिर है तो उसे ज्यादा लाभ नहीं मिलेगा। यह सिर्फ एक ब्रहम होता है। क्योकि अच्छे कर्मो के बिना हमे जीवन में कुछ नहीं मिलता. भगवान की पूजा करना हमारी श्रद्धा और विशवास है. इसीलिए घर में कितने गणेश जी होने चाहिए और मूर्ति रखने के नियम जानना बहुत जरूरी है.

घर में कितने गणेश जी होने चाहिए और मूर्ति रखने के नियम
घर में कितने गणेश जी होने चाहिए और मूर्ति रखने के नियम

एक घर में कितने पूजा स्थान होने चाहिए

यह निर्भर करता है क आपके घर में कितने रसोई घर है. अगर आपके घर में एक किचेन है तो घर में एक ही पूजा स्थान बनाये. जब घर में joint family रहती है तो अकसर घर का बटबारा हो ही जाता है। जिससे से घर में जरूरत अनुसार रसोई घर भी दो बनाने पड़ते है। ऐसी स्थिति में आप दो मंदिर भी बना सकते हो।

क्या हम रसोई घर में पूजा स्थान बना सकते है

बहुत से लोग गलती करते है मंदिर को किचेन में बना कर। क्योकि बह यह सोचते है रसोई घर से पवित्र स्थान कोई हो ही नहीं सकता। मगर यह बात नहीं भूलनी चाहिए क हमारे भगवान को चन्दन और गुलाब जैसी सुगन्द चाहिए न की किचेन में पक रहे प्याज और लसुन का धुआँ। कुछ लोग तो जूठे बर्तनो का ढेर भी लगा देते है। जो घर में नकरात्मक ऊर्जा को उत्पन करता है। इसीलिए आप ध्यान में रखे भूलकर भी पूजा स्थान रसोई घर में न बनाये।

घर में कितने गणेश जी होने चाहिए और मूर्ति रखने के नियम 

अगर आपके घर में गणेश जी की तीन मुर्तिया है तो यह बहुत ही अशुभ होता है. आप हो सके तो घर में एक ही मूर्ति को रखे.

पूजा स्थान में कितनी मुर्तिया होनी चाहिए

जितनी घर में पूजा स्थान की जगह कम मुर्तिया हो उतना अच्छा होता है. ऐसा इसलिए क्योकि हम ग्रहस्त आश्रम में रहते है न की सन्यास आश्रम में. अगर एक भगवन की एक ही मूर्ति हो तो ज्यादा अच्छा माना जाता है.

घर में कौन सी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए

गणेश जी की दाये तरफ घूमी हुई सूंढ़ की मूर्ति को आप न रखे तो अच्छा होगा। क्योकि ऐसा माना जाता है यह मुर्तिया तंत्र विधि के द्वारा पूजा जाता है. इसीलिए आम तौर पर घरो में बाए तरफ घूमी हुई सूंढ़ की ही मूर्ति रखनी चाहिए. ऐसी मुर्तिया सुख और समृद्धि लाती है.

Pooja Room Vastu 24 Tips for Positive vibes

घर में कितने size की मूर्ति रखनी चाहिए?

भूल कर भी घर में बड़े साइज की मुर्तिया न रखे. जैसा हमने बताया है क घर में आप ग्रहस्त जीवन बतीत करते है. इसीलिए बड़ी मुर्तिया हमे मंदिरो में देखने को मिलती है. क्योकि पूजा के समय हमे बहुत से नियमो का पालन करना होता है जैसे मंदिरो में पुजारी करते है. जो एक आम घर में रहने वालो के लिए करना मुश्किल होता है।

घर में कौन से भगवान की मूर्ति रखनी चाहिए?

जिस भी भगवान में आप श्रद्धा रखते हो आप उनकी मूर्ति घर में रख सकते हो. मगर यहाँ पर यह बात याद रखे बह मुर्तिया किसी युद्ध, उदास, और तांडव मुंद्रा में न हो। इससे घर में नकरात्मक ऊर्जा पैदा होती है।

घर के पूजा स्थान में किन बातो को ध्यान में रखे

  • मंदिर में पुरानी मूर्ति न रखे.
  • अपने पूर्वजो की तस्वीरें मंदिर में न रखे.
  • पूजा घर में जानवरो और पक्षिओ की तस्वीरें न रखे.
  • भगवान की मूर्ति को दिवार से कम से कम 6 inch दूर रखना चाहिए.
  • बैठे हुए मुंद्रा में गणेश जो की मूर्ति को रखना शुभ माना जाता है.
  • कोई भी कीमती चीज छुपा क्र भगवन के आस पास न रखे.
  • घर की किसी भी टॉयलेट की दीवार के साथ मंदिर को नहीं बनाना चाहिए।

Read Also :-

Effects of pooja room in Northwest

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सीढ़ियां

जोड़ो में दर्द के घरेलू वास्तु उपाय

Sharing Is Caring:

Greetings of the Day. This is Honey. I am providing my Services in the Subject of Architecture, Vastu Shastra, Civil Engineering, and Interior Designer. I hope you like my content and please share it with your near and dears. If you have any queries you can contact me on the contact us page.

Leave a Comment