शौच करते समय मुख किस दिशा में होना चाहिए | vastu for toilet seat facing in hindi

 किस दिशा में टॉयलेट को घर में बनाना चाहिए यह एक बहुत ही प्रचलित विशा है. लेकिन कुछ लोग यह सवाल पर भी आते है क शौच करते समय मुख किस दिशा में होना चाहिए. जिसके वारे में हम चर्चा करके आपको vastu for toilet seat facing in hindi में बातये गए।
क्योकि अगर आपके घर में शौचालय सही दिशा में न हो तो आपको धन की हानि के साथ साथ और कई मुसीबतो सामना करना पड़ सकता है. यह निर्भर करता है क आपने अपने घर में शौचालय किस दिशा में बनाया है.
यह एक ऐसा प्रशन है जिसमे लोग कई बार गलती कर बैठते है. वह बिना किसी नॉलेज के अपनी टॉयलेट की सीट को उखाड़ कर किसी वास्तु एक्सपर्ट के बताये अनुसार उसे बना देते है.  इसीलिए आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े इसमें हम आपके सरे सवालों के जवाब देंगे.
शौच करते समय मुख किस दिशा में होना चाहिए | vastu for toilet seat facing in hindi

vastu for toilet seat facing in hindi

टॉयलेट सीट फेसिंग पूरब दिशा में (Toilet seat facing in east direction)

ऐसा माना जाता है की अगर आपके घर में टॉयलेट की सीट पूरब दिशा की तरफ अपना मुख किया है. तो यह बहुत ही अशुभ मन जाता है. क्योकि पूरब दिशा भगवान सूर्य देव का स्थान है. अगर हम उनकी तरफ मुख करके शौच करेंगे तो इसके परिणाम बिलकुल अच्छे नहीं होते.

यह एक ऐसा ब्रहम है जिसके झांसे में आकर लोग तोड़ फोड़ करनी शुरू क्र देते है. जो की गलत है.

पक्षिम दिशा की तरफ टॉयलेट सीट का फेस (Toilet seat facing in West direction)

घर में बहुत सी बीमारिया जैसे की माइग्रेन,आँखों की रौशनी का कमजोर होना, जिसकी टॉयलेट सीट का फेस पक्षिम दिशा में होना एक वजह माना जाता है. लेकिंग यहाँ पर सीट की फेसिंग किस दिशा में होना मायने नहीं रखता।

अगर हमारा टॉयलेट पक्षिम दिशा में है तो यह देखना बहुत जरूरी है क वो profit or gains की दिशा में तो नहीं आ रहा। अगर ऐसा हो रहा है तो टॉयलेट का काम dispose करना होता है. जिससे वो हमारे प्रॉफिट और गेन्स को डिस्पोसे कर देगा।

टॉयलेट सीट का फेस किस दिशा में होना चाहिए (what direction a person should face while sitting in the toilet?)

दोस्तों यह बात मै आपके ध्यान में लाना चाहता हु की यह सब एक ब्रहम है. हमारे घर में टॉयलेट सीट का फेस हम किसी भी दिशा में रख सकते है. इससे हमारे घर के ऊपर कोई नकरात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा. हम इस बात से नकार नहीं सकते की टॉयलेट सीट का वास्तु शास्त्र में वर्णन नहीं किया गया है. यह सिर्फ उन लोगो के लिए है जो योग साधना या फिर तांत्रिक साधना में है. इसके इलावा हम जैसे आम लोगो पर टॉयलेट की फेसिंग का कोई प्रभाव नहीं है.

इसीलिए टॉयलेट सीट की फेसिंग हमारे घर में मायने नहीं रखती. हमे सिर्फ टॉयलेट की सही दिशा पर काम करना होता है. आप कही भी टॉयलेट फेसिंग के नाम पर अपने घर में तोड़ फोड़ न करे। हमे अपनी ज़िंदगी को practilcally रखना है.

FAQ (vastu for toilet seat facing in hindi)

वास्तु के हिसाब से टॉयलेट बनाते समय किस बात का ध्यान में रखना जरूरी होता है

वास्तु के हिसाब से किस दिशा में टॉयलेट बनाना चाहिए हमे सिर्फ यह देखना होता है । उदाहरण के तोर पर, जैसे उतर दिशा हमे नए अवसर प्रधान करती है अगर वहा पर हमारी टॉयलेट सीट होगी. तो वो हमारे जीवन में आने वाले नए अवसरों को ख़तम कर देगी. क्योकि टॉयलेट सीट का काम होता है किसी भी चीज को डिस्पोसे करना।

इसके सीधा प्रभाव हमारे जीवन में आने वाले नए अवसरों पर पड़ता है.

अगर उत्तर दिशा में टॉयलेट हो तो क्या करें

उतर दिशा में टॉयलेट का होना बहुत ही अशुभ माना जाता है. यह हमारे जीवन में आने वाले नए अवसरों को ख़तम तो करता ही है. साथ ही कई मानसिक और दिमागी बिमारिओ का कारण भी बनता है. इसीलिए अगर आपके घर की उतर दिशा में टॉयलेट है. तो आप विस्तार से उसके उपाए निचे दिए गए सार में पढ़ सकते हो.

vastu remedies for toilet in northeast direction

शौच करते समय मुख किस दिशा में होना चाहिए

जैसा की हमने बताया है की आम घरो के लोग किसी भी दिशा में मुख करके शौच कर सकते हो. क्योकि वास्तु के अनुसार सिर्फ योग और तांत्रिक साधना वाले लोग पर ही इसका प्रभाब पढता है. जैसे सुबह के शौच के समय सूर्ये उदय से पहले बह दक्षिन दिशा की और मुख कर सकते है. और शाम के शौच के समय उन्हें उत्तर की दिशा में मुख को करना अनिवार्ये होता है.

Read also:-

Bathroom and Toilet: Important information as per Vastu

Vastu Remedies for Toilet- Vastu defects if toilet placed in the Wrong direction- Vastu Tips for the Toilet

Vastu remedies for stomach problems

जोड़ो में दर्द के घरेलू वास्तु उपाय | jodo ke dard ke liye vastu in hindi

Sharing Is Caring:

Greetings of the Day. This is Honey. I am providing my Services in the Subject of Architecture, Vastu Shastra, Civil Engineering, and Interior Designer. I hope you like my content and please share it with your near and dears. If you have any queries you can contact me on the contact us page.

1 thought on “शौच करते समय मुख किस दिशा में होना चाहिए | vastu for toilet seat facing in hindi”

  1. Pingback: मनचाही नौकरी पाने के लिए वास्तु टिप्स | Vastu tips to get the desired job in hindi - Vastu Makes Life

Leave a Comment