मंदिर के पास घर अच्छा है या बुरा | House near temple is good or bad in hindi

हर कोई चाहता है अपना घर ऐसी जगह पर बनाना जहा खुशिओ का माहौल हो. पुराने समय में भी लोग यह चाहते थे क उनके घर के पास कोई हरा भरा स्थान हो जिसमे एक मंदिर बना हो. जिससे बह सुबह उठ कर मंदर की घण्टीओ और पूजा के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सके. लेकिन क्या मंदिर के पास घर अच्छा है या बुरा (House near temple is good or bad)?

वास्तु के हिसाब से अगर हमारा घर किसी मंदिर के पास होता है तो हमारी ज़िंदगी में दिक्कत और परेशानिया आना शुरू हो जाती है। यह एक बहुत बड़ा दोष भी माना जाता है।

आज हम एक खास विशे के वारे में चर्चा करेंगे जो अक्सर लोगो के मन में घर बनाने से पहले आती है. यह माना जाता है के घर के आगे और इसके आस पास मंदिर नहीं होना चाहिए. यह विचित्र बात हमे परेशान करती है. क्योकि इतनी पवित्र और सुन्दर स्थान हमारे घर के पास क्यों नहीं होनी चाहिए। इसकी सचाई जानने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल में बने रहना होगा.

मंदिर के पास घर अच्छा है या बुरा | House near temple is good or bad in hindi
House near temple is good or bad in hindi

क्यों हमारे घर के पास मंदिर नहीं होना चाहिए ( House near temple is good or bad in hindi)

दोस्तों ऐसा शास्त्रों में भी बताया गया है क हमारे घर के पास कोई भी धार्मिक स्थान नहीं होना चाहिए. क्योकि इनके अन्दर एक अपार ऊर्जा का भंडार होता है. जब भी किसी मंदिर में किसी मूर्ति की स्थापना की जाती है तो उनमे बहुत से पूजा और मंत्रो का उच्चारण होता है. जिसके प्रवाभ से मूर्तियों में एक तेज सा आ जाता है. यह मंदिर में जाते ही आपको अनुभव होना शुरू हो जाता है जब आप मुर्तिओ को देखते हो. इसीलिए भारी मात्रा में ऊर्जाओं की उपस्थिति के कारण आपको अपने घर में शांति नहीं मिलती.

घर के पास मंदिर होने से हमारे रोजाना ज़िंदगी में होने वाला नुकसान (The loss in our daily life due to having a temple near the house)

हम अपने घर का निर्माण सुखों और खुशियों के लिए करते है. ऐसे कई प्रकार के काम हम अपने रोजाना ज़िंदगी में करते है जिससे हमारा जीवन चक्र आसानी से चल सके. अगर आपके घर में बच्चो की परीक्षा के दिन चल रहे हो तो मंदिरो में लगे बड़े बड़े स्पीकर्स में दिन रात चल रहे पाठ पूजा के कारण पढ़ना मुश्किल हो जाता है. और अगर सुबह सुबह आपको जल्दी में अपने किसी काम के लिए निकलना हो तो मंदिर में भारी भीड़ के कारण गाढ़ी निकलना भी मुश्किल हो जाता है.

ऐसा तब होगा अगर किसी खास दिन मंदिर में भंडारा चल रहा हो. और जब शाम को घर वापिस आते है तो भंडारे के कारण लोग वहा पर कचरा फैला देते है. जहा बहुत से भिखारी आपको दिखाई देंगे. ऐसा द्रृश् देख कर सुबह शाम देख कर आपका मन कभी शांत नहीं होगा. जिस वजह से अपने अपना घर बनाया था वो आपको आपके मुताबिक आराम नहीं दे पा रहा तो आपको बहुत निराशा होगी.

कैसे मंदिर से निकली नकरात्मक ऊर्जा हमारे घर पर प्रभाव डालती है (How the negative energy emanating from the temple affects our home)

अगर आप मंदिर का ढांचे को देखो तो उसके ऊपर एक टॉम्ब सा बना होता है. आप किसी भी धार्मिक स्थान को देखे तो उनके अंदर एक टॉम्ब बना हुआ मिलेगा. इसकी एक बहुत बड़ी वजह है. हम अक्सर मंदिरो में प्राथना करने जाते है और अपने दुखो का निवारण ढूढंते है. मंदिर में बहुत सारी प्राथनाए होती है और बहुत सारा दुःख उन प्राथनायो में होता है. क्या आपको पता है यह सब प्राथनाए कहा से होकर जाती है. यह टॉम्ब के ज़रिये कॉसमॉस में चले जाती है. जिस वजह से मंदिर के ऊपर के स्थान की ऊर्जा नकरात्मक होने लगती है. यह ही ऊर्जा मंदिर के पास बने घरो को प्रभावित करती है.

जोड़ो में दर्द के घरेलू वास्तु उपाय | Jodo ke dard ke liye vastu in hindi 

क्या मंदिर की छाया हमारे घर के ऊपर पड़ना अशुभ माना जाता है (Temple shadow on house is good or bad)

शास्त्रों में यह वर्णन किया गया है की किसी भी मंदिर की छाया हमारे भवन के ऊपर नहीं पड़नी चाहिए. जिस मकानों में यह पढ़ती है बह ज़िंदगी में कभी आगे नहीं बढ़ पाते. तो इसलिए यह ध्यान में रखे घर बनाते समय कभी भी घर के आगे और आस पास मंदिर न हो.

घर से मंदिर कितनी दूर होना चाहिए ( House near temple is good or bad in hindi)

किसी भी जगह पर भवन का निर्माण करते समय यह देखे आपका घर मंदिर से कम से कम 30 मीटर दूर होना चाहिए. जिससे न तो आपके घर पर उसका साया पड़ेगा और न ही वहा पर आपको स्पीकर्स की आवाजे सुनाई देंगी.

क्या हम मंदिर के पास दुकाने बना सकते है (Can we make shops near the temple)

एक बात आप अपने ध्यान में रखे क व्यावसायिक स्थानों के पास मंदिर हो सकता है. अगर आपकी किसी प्रकार की दुकान मंदिर के पास है तो उन्हें इससे कोई नुकसान नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्योकि ऐसे भवनों में हमे भीड़ चाहिए होती है. जहा लोगो की भीड़ होगी वह कार्य स्थान में बहुत मुनाफा होता है. इसलिए कार्य स्थानों में मंदिर न होने का नियम लागू नहीं होता.

अगर कोई घर मंदिर के पास बना हो तो उसका क्या उपाए है (If a house is built near a temple, what are its remedies?)

अगर आपका घर ना चाहते हुए भी मंदिर के पास हो तो आप अपने घर की सीमा पर माँ तुलसी का पौधा लगा सकते हो. जितनी ज्यादा तुलसी आपके घर में होंगी उतना ज्यादा मंदिर से निकलने वाली नकरात्मक ऊर्जा को वह अवशोषित कर लेगी. इसके इलावा अगर आर आपके घर में कच्ची जगह है तो आप पवित्र पेड़ भी लगा सकते है. जैसे की अशोका का पेड़ , शमी का पेड़, अमला का पेड़ अदि. यह ऐसे शुभ पेड़ होते है जो बाहर आने वाली नकरात्मक ऊर्जा को अब्सॉर्ब कर घर में सुख समृद्धि प्रकट करते है.

अत: House near temple is good or bad in hindi?

आपने यह बहुत वार देखा होगा क जितने भी बड़े मंदिर होते है बह कभी भी सोसाइटी में नहीं बने होते. सभी के सभी ज्यादातर पहाड़ी क्षेत्र में होते है. इसलिए हमे अपना नया घर कभी भी मंदिर के नाम पर नहीं लेना चाहिए. क्योकि परमात्मा का वास कण कण में होता है और वह हमारे अंदर ही होते है. इसलिए कभी भी जब आप कोई जमीन खरीद रहे हो भवन के निर्माण के लिए अपने घर को मंदिरो से दूर ही रखे.

Read Also:-

शौच करते समय मुख किस दिशा में होना चाहिए | vastu for toilet seat facing in hindi

घर में कितने गणेश जी होने चाहिए और मूर्ति रखने के नियम

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सीढ़ियां | Vastu shastra for Stairs in hindi

 

Sharing Is Caring:

Greetings of the Day. This is Honey. I am providing my Services in the Subject of Architecture, Vastu Shastra, Civil Engineering, and Interior Designer. I hope you like my content and please share it with your near and dears. If you have any queries you can contact me on the contact us page.

4 thoughts on “मंदिर के पास घर अच्छा है या बुरा | House near temple is good or bad in hindi”

  1. Pingback: मनचाही नौकरी पाने के लिए वास्तु टिप्स | Vastu tips to get the desired job in hindi - Vastu Makes Life
  2. Pingback: handwritten signature ideas for my name - Vastu Makes Life
  3. Pingback: शारदीय नवरात्रि की शुभ तिथि | Vastu tips for happy navratri 2021 - Vastu Makes Life
  4. Pingback: Ayodhya Ram Mandir construction status and details - Vastu Makes Life

Leave a Comment